OPSC Recruitment: आज ही करें सरकारी डिग्री कॉलेजों में 385 असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए आवेदन

डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर सीधी भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक सुखद समाचार है। ओडिशा उच्च शिक्षा विभाग ने राज्य के विभिन्न डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 385 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह भर्ती ओडिशा लोक सेवा आयोग (ओपीएससी) के माध्यम से की जा रही है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 मई है, इसलिए इच्छुक उम्मीदवारों को बिना देरी किए आवेदन कर देना चाहिए।

OPSC Recruitment
OPSC Recruitment

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन का तरीका

ओडिशा के सरकारी डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। उम्मीदवारों को ओपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट (opsc.gov.in) पर जाकर आवेदन करना होगा। वेबसाइट पर दिए गए लिंक से उम्मीदवार अप्लीकेशन पेज पर जाकर आवश्यक जानकारी भरकर आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया में उम्मीदवारों को अपने शैक्षिक प्रमाण पत्र, पहचान पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे। आवेदन करते समय सावधानीपूर्वक सभी विवरण भरें ताकि किसी प्रकार की त्रुटि न हो।

विषयों का विस्तृत विवरण

ओडिशा के विभिन्न डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के लिए विभिन्न विषयों में भर्ती की जा रही है। इनमें एंथ्रोपोलॉजी, केमिस्ट्री, कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस, इकनॉमिक्स, एजुकेशन, इंग्लिश, ज्योग्राफी, जियोलॉजी, हिंदी, हिस्ट्री, होम साइंस, लॉजिक और फिलॉस्फी, उड़िया, फिजिक्स, पॉलीटिकल साइंस, साइक्लॉजी, सैंतली और सोशियोलॉजी जैसे विषय शामिल हैं।

योग्यता और पात्रता

आवश्यक शैक्षिक योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री (पीजी) होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों को UGC NET, SLET, या GATE परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा

1 जनवरी 2024 को उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से कम और 38 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। आयु सीमा में छूट से संबंधित विस्तृत जानकारी ओपीएससी की आधिकारिक अधिसूचना में उपलब्ध है।

आवेदन के लिए आवश्यक निर्देश

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी और इसकी अंतिम तिथि 30 मई 2024 है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द आवेदन करें।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। शुल्क से संबंधित विस्तृत जानकारी ओपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

ओडिशा उच्च शिक्षा विभाग की इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से योग्य और पात्र उम्मीदवारों को राज्य के प्रतिष्ठित डिग्री कॉलेजों में शिक्षण का अवसर मिलेगा। यह न केवल उनके करियर को सशक्त बनाएगा बल्कि उच्च शिक्षा में गुणवत्ता और उत्कृष्टता को भी बढ़ावा देगा।

OPSC Recruitment Check

OPSC असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2024 अधिसूचना लिंक

OPSC असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2024 आवेदन लिंक

Leave a comment

Join WhatsApp Channel