Rajasthan School Chaprasi Bharti 2024: स्कूल चपरासी के 18381 पदों पर विज्ञप्ति जारी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जल्दी ही स्कूल चपरासी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। यह भर्ती बेरोजगार युवाओं के लिए वरदान साबित होगी। इस भर्ती में आठवीं या दसवीं कक्षा उत्तीर्ण बेरोजगार युवा आवेदन कर सकेंगे। यह भर्ती कुल 18,381 पदों पर होगी। इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

गहलोत सरकार के कार्यकाल के समय शिक्षा मंत्री ने विधानसभा में घोषणा की थी की भर्ती नियमों में संशोधन और वित्त विभाग से मंजूरी के बाद राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. राजस्थान में स्कूल चपरासी की भर्ती के लिए लंबे समय से इंतजार चल रहा है।

Rajasthan School Chaprasi Bharti 2024
Rajasthan School Chaprasi Bharti 2024

Rajasthan School Peon Recruitment 2024:

पिछली सरकार ने रिक्त पदों का खुलासा करते हुए 18000 से अधिक चपरासी पदों पर भर्ती की घोषणा की है। उन्होंने भर्ती नियमों में भी बदलाव की जरूरत बतायी. वर्तमान समय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए लगभग 25,859 पद स्वीकृत हैं जिसमें से राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2023 के तहत 18,381 पद लंबे समय से खाली हैं।

राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती नवीनतम समाचार

वित्त विभाग से अनुमोदन के बाद भर्ती बोर्ड द्वारा राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2024 के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी करेगा। लेकिन इससे पहले वित्त विभाग की ओर से नियमों में बदलाव किया जाएगा इसके बाद प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा जाएगा. वित्त विभाग से मंजूरी के बाद शिक्षा विभाग 18000 से अधिक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करेगा

बेरोजगारों के लिए राजस्थान स्कूल चपरासी के पदों पर नौकरी पाने का यह सुनहरा अवसर होगा। जो भी चतुर्थ श्रेणी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2024 के लिए निश्चित रूप से आवेदन करना चाहिए। हम इस भर्ती का नोटिफिकेशन प्रदान करेंगे। इसके अलावा समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट को भी चेक करते रहे

राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती नोटिफिकेशन

राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2024 के लिए अधिसूचना वित्त विभाग से मंजूरी के बाद आरएसएमएसएसबी बोर्ड द्वारा अगले महीने जारी होने की उम्मीद है। बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए यह राहत भरी खबर होगी क्योंकि इतनी बड़ी संख्या में रिक्तियों से कई लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती आयु सीमा

राजस्थान स्कूल चपरासी पदों के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट लागू होगी।

राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती रिक्ति विवरण

राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में चपरासी के रिक्त पदों पर भर्ती का प्रस्ताव शिक्षा मंत्री द्वारा वित्त विभाग को भेजा जाएगा और वित्त विभाग से अनुमोदन के बाद 18,381 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। हालाँकि, पदों की संख्या घटाई या बढ़ाई जा सकती है, जो पूरी तरह से सरकार पर निर्भर है।

राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती योग्यता विवरण

स्कूल चपरासी भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से 8वीं या 10वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। हालाँकि, चपरासी के लिए 1999 के नियम के अनुसार पाँचवीं कक्षा तक की शैक्षणिक योग्यता भी लागू है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने से पहले भर्ती नोटिफिकेशन जरूर चेक करें।

राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए चयन लिखित परीक्षा, मेरिट सूची और दस्तावेज़ सत्यापन पर आधारित होगा। चयन प्रक्रिया आधिकारिक अधिसूचना में विस्तृत होगी।

  • लिखित परीक्षा
  • योग्यता आधारित
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • अंतिम मेरिट सूची

राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन फॉर्म प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। योग्य उम्मीदवार समय सीमा को ध्यान में रखते हुए आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं। अधिसूचना जारी होते ही हम आपको राजस्थान स्कूल चपरासी रिक्ति 2024 के लिए आवेदन करने के तरीके के बारे में अपडेट करेंगे। इसके लिए जॉब असिस्टेंस पोर्टल पर नियमित रूप से विजिट करते रहें।

Leave a comment

Join WhatsApp Channel